जानिए कहां लगता है..आशिकों का मेला… - Breaking News | Hindi News | India Hindi News

Breaking

Breaking  News | Hindi News | India Hindi News

AB Star News : Hindi news (हिंदी समाचार) Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment. पढ़ें ताजा समाचार देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल और राजनीति के ख़बरें

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, January 17, 2020

जानिए कहां लगता है..आशिकों का मेला…

अकसर देश के कोने कोने में मेले लगते रहते हैं। जहां आम तौर पर मेले में तरह तरह की चीजें होती हैं पर क्या आपने कभी आशिकों के मेला का नाम सुना हैं?

Related image
आपने आज तक अपनी जिंदगी में कई बार मेले का नाम सुना ही होगा। अकसर देश के कोने कोने में मेले लगते रहते हैं। जहां आम तौर पर मेले में तरह तरह की चीजें होती हैं जिसका लुत्फ उठाते लोग अपने परिवार के साथ जाते हैं। पर क्या आपने कभी आशिकों के मेला का नाम सुना हैं? अगर नही तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर देश के किस राज्य में आशिकों का मेला लगता हैं। जहां 1000 की तादाद में प्रेमी जोड़े एक्के होते हैं।
आशिकों का मेले को यूपी के बांदा में लगाया जाता हैं। जहां पर प्रेमी जोडों इस मेले का हिस्सा बनाने के लिए दूर दूर से पहुंचते हैं। बता दें कि ये मेला मकर संक्रांति के दिन बांदा जिले में केन नदी के किनारे स्थित भूरागढ़ किला में लगाया जाता हैं। अपने प्यार को पाने के लिए नट महाबली ने अपनी जान दे दी जिसके बाद से ही इस जगह को प्यार के मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं।
आज से 600 साल पहले महोबा के अर्जुन सिंह भूरागढ़ किले के राजा थे। जिनकी एक 21 साल की बेटी थी। उन्ही के महल में नट जाति के बीरन नाम का व्यक्ति काम करता था। जिसे राजा की बेटी से प्यार हो गया। इस बात का राजा को जब पता लगा तो राजा अर्जुन सिंह ने कहा कि अगर बीरन एक कच्चे धागे की रस्सी पर चढ़कर नदी के दूसरी ओर स्थित बांबेश्वर पर्वत से किले में पहुंच जाएगा, तो उसकी शादी राजकुमारी से कर दी जाएगी। Read More 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad