लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, कर्मचारी हड़ताल पर - Breaking News | Hindi News | India Hindi News

Breaking

Breaking  News | Hindi News | India Hindi News

AB Star News : Hindi news (हिंदी समाचार) Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India, World, Sports, business, film and Entertainment. पढ़ें ताजा समाचार देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल और राजनीति के ख़बरें

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, September 21, 2019

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, कर्मचारी हड़ताल पर

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, कर्मचारी हड़ताल पर


अगर बैंक में आपका कोई काम बचा हो तो उसको फटाफट निपटा लें, हड़ताल की वजह से चार दिन बैंक बंद रहने वाले है।

अगर बैंक में आपका कोई काम बचा हो तो उसको फटाफट निपटा लें, क्योंकि अगले सप्ताह बैंकों की बड़ी हड़ताल होने वाली है। इस हड़ताल की वजह से चार दिन बैंक बंद रहने वाले है। बतादें कि ये हड़ताल बैक कर्मचारी करने वाले है। दरअसल बैंक कर्मी सरकार के फैसले से नाखुश है क्योंकि धीरें धीरें बैंकों का विलय हो रहा है जिसके चलते बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों ने बैंकों के विलय का विरोध कर हड़ताल करेंगे। जबकि इस हड़ताल को कर्मचारी संगठनों का भी सहयोग मिल रहा है।
बैंक कर्मचारी  त्यौहारी सीजन शुरू होने से ठीक पहले ही बैंकों की इस हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिल सकता है। 30 अगस्त 2019 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा की थी। दरअसल 10 बैंकों को चार बैंकों में तब्दील किया जाएगा। दस बैंके है पंजाब नेशनल बैंक PNB, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक का एक में विलय किया जाएंगा इसे देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाया गया है। पंजाब नेशनल बैंक का बिजनेस 17.95 लाख करोड़ रुपये होगा साथ ही यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को एक में मिलाकर देश का पांचवां सबसे बड़ा बैंक बनाया गया है।

इसका बिजनेस 14.59 लाख करोड़ रुपये होगा। इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक का विलय कर देश का सातवां सबसे बड़ा बैंक बनाया गया है। इसका बिजनेस 8.08 लाख करोड़ रुपये होगा। केनार बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय कर इसे देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक बनाया गया है। इसका बिजनेस 15.20 लाख करोड़ रुपये होगा। 26 और 27 सितंबर को दो दिवसीय राष्ट्रीय हड़ताल है, जिसमें सभी बैंकों के अधिकारी शामिल होंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने दस सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 26 सितंबर से दो दिन की हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। इसके अलावा, 28 सितंबर को भी बैंक में काम नहीं होंगे, क्योंकि महीने के अंतिम शनिवार को बैंकों में छुट्टी रहती है और 29 सितंबर को बैंक में रविवार की छुट्टी रहेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad